दोस्तों आपने प्याज के तो बहुत सारे गुण सुने होंगे लेकिन प्याज के बीज के बारे में इतनी सारी खास बाते आपको बिलकुल नहीं पता होगी हा एक दो गुण तो शायद कुछ लोग जानते होंगे,लेकिन प्याज के बीज यानी के कलौंजी के बारे में आज हम आपको बहुत सारी बाते बतायेंगे जो सब आपके फायदे की बाते होगी तो चलिए नीचे पोस्ट में पढ़ लीजिये कलोंजी की वो खास बाते

कलौंजी को औषधि के रूप में भी उपयोग में  लाया जाता है. दोस्तों एक कलौंजी में इतने ढेर सारे फायदे होते है की जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है कलौंजी में खांसी,डायबिटीज,सर दर्द,वजन कम करना,बालो की समस्या,त्वचा की समस्या आदि के लिए यह बहुत लाभकारी सिद्ध होता है.

ये तो आप जानते ही होंगे की कलोंजी प्याज का  बीज है. यह हमारे-आपके किचन में आसानी से मिल जाता है. एक तरह से ये एक घरेलु  औषधि ही है.  इसमें मौजूद औषधिक गुण मनुष्य की कुछ  समस्याओं  का हल है. 

आपको बता दे की कलौंजी प्रोटीन से भरपूर होता है साथ ही इसमे आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर,अमीनो एसिड पाया जाता  है.हमारे स्वास्थ्य के लिए हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. 





मैं कलौंजी के यहाँ आपको कुछ और लाभ बता दू 


  • कील-मुंहासों की समस्या ठीक होती  है.
  • कलौंजी दिमाग करे  तेज .
  •  कलौंजी अस्थमा में पहुँचाय राहत 
  • जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है.
  • बालों के लिए भी है लाभकारी, कलौंजी के तेल में बालो झड़ने से कम करने की क्षमता पाई जाती है. 
  • त्वचा के लिए भी है रामबाण  यह त्वचा  चिकनी और चमकदार त्वचा बना देता है. 

कौलोंजी के उपयोग और लाभ 


डायबिटीस  के लिए फायदेमंद 


कलौंजी के तेल को सुबह-सुबह काली चाय के साथ ले तो यह डायबिटीस में बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है. आपको चाय में कलौंजी के  तेल को  आधा चम्मच ही लेना होगा इसका असर हफ्तों में ही दिखने लगता है.

सिरदर्द को राहत दें


कलौंजी तेल सर दर्द में  बहुत अच्छा परिणाम देते है ये सिरदर्द के  लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है.  कलौंजी के तेल से अगर सर की मालीस की जाए तो इससे सरदर्द में जल्दी आराम मिलता हैं. 

वजन करे कम 



वजन बढ़ना लोगो की एक बडी समस्या होती जा रही हैं. कलौंजी को किसी भी रूप में सेवन करने से ये आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होते हैं. 

दांतों के लिए


यदि दांतो में सूजन या अन्य समस्या हो तो कलौंजी का  इस्तेमाल आपके दांतो की समस्या से राहत पहुंचा सकता है. इसके इस्तमाल से आपके मसूड़ों में सूजन या मसूड़ों के रक्तस्राव और कमजोर दांत जैसे समस्या से भी पीछा छुड़ाया जा सकता है.




Post a Comment

Previous Post Next Post