दोस्तो पुदीने का फेस पैक हमारे चेहरे के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.दोस्तो आप शायद जानते होगे कि पुदीना एक बहुत ही सामान्‍य जड़ी बूटी है जो कि कई प्रकार की बीमारियों को ठीक कर सकती हैं. पुदीने का फेस पैक चहरे के लिए टॉनिक का काम करता है क्योंकि यह मेन्थॉल में समृद्ध होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं.




पुदीना फेस मॉस्‍क त्‍वचा संबंधी विभिन्‍न समस्‍याओं जैसे मुंहासे, त्‍वचा का सांवलापन, ऑयली त्‍वचा और त्‍वचा में चकते संबंधी लक्षणों को कम करते हैं.

तो चलिए आज हम इस पोस्ट मे बताएगे कि किस स्किन टोन के लिए कैसा फेस पैक बनाना चाहिए.....


ड्राई स्किन के लिए फेस पैक





ड्राई स्किन वाले लोग या वे लोग जिन्हें स्किन पर अक्सर खुजली की समस्या रहती है पुदीना का फेस पैक या मास्क शहद के साथ बनाकर स्किन पर लगाएं तो उनकी दिक्कत दूर हो जाएगी. इस मास्क को बनाने के लिए पुदीने की कुुछ पत्तियों को पीस लें और शहद में मिक्स करें. अब इसमें कुछ बूंद गुलाबजल की मिला लें. बस इब तैयार पैक को 20 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर  पानी से चेहरा धो लें.



ऑइली स्किन के लिए बेहद खास






पुदीना फेस पैक ऑइली स्किन वालों के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि पुदीना में विटमिन-ए होता है. यह ऑइली स्किन से निकलने वाले ऑइल के सीक्रेशन यानी रिसाव को कम करता है. इससे स्किन लंबे समय तक फ्रेश बनी रहती है. साथ ही पोर्स क्लीन रहने के कारण यह आपके चेहरे पर ऐक्ने नहीं होने देता.पुदीने की कुुछ पत्तियों को पीस लें और अपने फेेेस पर लगा लेें 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो ले. 


नॉर्मल स्किन के लिए पुदीना-चंदन फेस पैक






पुदीने की कुछ  पत्तियां लेकर इन्हें पीस लें, फिर  चंदन पाउडर, गुलाबजल और पिसी हुई पुदीने की पत्तियों को एक साथ मिलाकर  फेस पैक तैयार कर लें. तैयार पैक को 15 मिनट के लिए फेस पर लगाएं.

Post a Comment

Previous Post Next Post