दोस्तों  घने और लहराते हुए बाल हर किसी की चाहत होती है. हर कोई चाहता है उसके बाल लम्बे और घने हो ,साथ ही सिल्की भी हो  लेकिन आजकल लोग बालों के झड़ने, गंजेपन, रूसी, पतले होते बालों या फिर टूटते बालों की समस्या से परेशान है.

दोस्तो एक जमाना वो था जहा हमारे गाँव मे रहने वाले बड़े बुजूर्गों के बाल 70 या 80 साल के होने के बाद भी काले घने  रहते थे. उनके बालों में न तो रूसी की समस्या होती थी, न ही आसानी से टूटकर झड़ने की. इसके पीछे उनका स्वस्थ खानपान और लाइफस्टाइल में छिपा हुआ था. वे प्राकृतिक हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते थे, जिसे किसी केमिकल बेस्ड फॉमूले से तैयार नहीं किया जाता था.




प्राकृतिक तेल बालों को जड़ों से पोषण देकर मजबूत बनाते हैं और उनका टेक्स्चर सुधारने में मदद करते हैं. प्राकृतिक तेल सिर की त्वचा को भी पर्याप्त नमी देते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है.चलिए जानते है कैसे.....



एवोकैडो ऑयल 





इस तेल को बालों में लगाने से उन्हें कुदरती चमक मिलती है. इसे शैंपू से पहले आधे घंटे बालों में लगाकर रख सकते है फिर बालों को धो लें. 

 

कैस्टर ऑयल 




ये तेल भी बालों के लिए बेस्ट है क्योंकि ये बालों को घना बनाने में मदद करता है. इस तेल से स्कैल्प पर मालिश करते हुए इसे बालों में लगाए फिर बालों को कॉटन के टॉवेल से 20-30 मिनट के लिए कवर कर लें. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें.


नारियल तेल 




नारियल के तेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं.


बादाम तेल 





बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. ये बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करता हैं.

 

ऑलिव ऑयल 





ये तेल बालों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करके उन्हें नर्म-मुलायम बनाता है, साथ ही इसमें कंडीशनर के गुण भी होते हैं इसलिए ये रूखे बालों को स्वस्थ बनाने में सहायक होता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post