दोस्तो हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर सूख शांती बनी रहे. माँ लक्ष्मी का उसके घर वास हो इसलीए कोई भी व्यक्ति जब घर लेता है तो वह अपने घर को वास्तु के हिसाब से डिजाइन करवाता है. 

दोस्तो आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र में सभी दिशाओं का अपना एक अलग महत्व होता है. वास्तु से घोड़े को भी जोड़ा जाता है जी हाँ आपने सही सूना,दोस्तो आपने बहुत से लोगों को घर में भागते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर लगाते हुए देखा होगा. 





क्या आपको पता है इस तस्वीर का क्या महत्व होता है? वास्तु के अनुसार दौड़ते हुए सात घोड़ो की तस्वीर को लगाना बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु में दौड़ते घोड़ो को प्रगति और शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है और शास्त्रों में सात की संख्या को शुभ माना जाता है. 

तो आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से ये तस्वीर घर की किस दिशा में लगाई जानी चाहिए


पूर्व दिशा है बेस्ट



वैसे तो घोड़े की तस्वीर को घर में कहीं पर भी लगा सकते हैं लेकिन इसे घर की पूर्व दिशा में लगाने से अधिक लाभ मिलता है.


धन लाभ






इस तस्वीर को घर में लगाने से जल्दी ही अच्छी नौकरी, नौकरी में प्रोमोशन और सामाजिक मान-सम्मान के अलावा धन लाभ का भी योग बनता है.


सकारात्मक उर्जा आती है



दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो आपको प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की और सफलता दिलाती है.

ऐसी तस्वीर न लगाए






ध्यान रखें कि अकेले घोड़े के तस्वीर ना लगाएँ क्योंकि इससे आपको फायदा की जगह नुकसान हो सकता है इससे धन का मार्ग रुकता है. जब भी लगाऐ सात घोड़ों की तस्वीर लगाऐ.


बरक्कत देता है



  • सात घोड़ों की तस्वीर आपके करियर में बरक्कत लाती हैं और सात घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से जीवन में धन संबंधी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलते. स्थाई रूप से घर में लक्ष्मी का निवास होता है, इसके लिए घर के मुख्य हॉल के दक्षिणी दीवार पर, घर के अंदर आते हुए मुख वाले घोड़े की तस्वीर लगाना चाहिए.
  • घोड़े का फोटो खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घोड़े का चेहरा प्रसन्नचित मुद्रा में हो, ना कि आक्रोशित हो.


सफेद घोड़ा ले






ध्यान रखें की घोड़े शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक हैं और खासकर सफेद घोड़े सकारात्मक ऊर्जा के प्रतीक होते हैं, इसलिए घर और ऑफिस की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा को लाने के लिए सफेद सात घोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए.


कर्ज से परेशान हो तो



अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो घर या दफ्तर के उत्तर पश्चिमी दिशा में आर्टिफिशियल घोड़े का जोड़ा रखें, यह आपको किसी भी गिफ्ट शॉप पर आसानी से मिल जायेगी.



व्यपार में लाभ





व्यापार की जगह पर सात घोड़ो की तस्वीर को केबिन में लगाया जाना चाहिए. इस तस्वीर को इस तरह से लगाएं कि घोड़े अंदर की तरह आते हुए हो. इससे बिजनेस में प्रगति होती है और पैसों की कमी नहीं होती.


टूटी न लगाए



घर पर घोड़ो की तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि घोड़े आक्रोशित न हो बल्कि प्रसन्नचित मुद्रा में हों. साथ ही इस बात का ख्याल भी रखें कि घोड़ो की यह तस्वीर कहीं से भी टूटी हुई ना हो. कभी भी अकेले घोड़े की तस्वीर न लगाएं. अकेले घोड़े की तस्वीर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है.

परेशानी का अंत होगा






वास्तु के अनुसार यह माना जाता है कि दक्षिण दिशा की दीवार पर दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाने से जीवन में जल्दी ही पैसो की परेशानी का अंत हो जाता है और व्यक्ति जल्दी जल्दी अमीर बनने लगता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post