दोस्तो अंजीर का नाम तो आपने जरूर सुना होगा. हाँ हो सकता आपमे से कई इसका नाम तक नहीं जानते होगे.दोस्तो ये  आम फल नहीं है जो हर फल वाले के पास आसानी से मिल जाए ,लेकिन यह  बेहद पुराना फल जरूर है. आपको जानकर हैरानी होगी के इसका सदियों से इस्तेमाल हो रहा है. अंजीर टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन शायद अंजीर एकमात्र ऐसा फल है जो फल के रूप में खाया ही जाता है लेकिन सूखने के बाद सेहत के लिए और भी गुणकारी हो जाता है.

दोस्तो अंजीर को फल या ड्राईफ्रूट के जैसे दोनों ही तरह से खा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे अंजीर खाने के उन फायदों के बारे में जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे.




अंजीर में होता है



अंजीर फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का इतना अच्छा स्रोत होता है कि लोग सदियों से इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं. स्वास्थ्य लाभ के अलावा अंजीर का इस्तेमाल खाने में मिठास के लिए भी किया जाता है. ड्राई और फ्रेश, दोनों ही तरह के अंजीर हेल्दी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं.


हार्ट के लिए है अच्छा



शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

डायबीटीज में है फायदेमंद



अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाले एक तत्व इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचा सकता.


कॉलेस्ट्रॉल करे कम 



अंजीर में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो खून में मौजूद बैड कॉलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कॉलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है.



आयरन की कमी करे दूर



शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है. सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है.


अस्थमा मे है लाभ



अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है. अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती हैकि. अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं.


ब्लडप्रेशर को करे कंट्रोल





अगर नियमित रूप से अंजीर खाएं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है.


हड्डियों के लिए है अच्छा



अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती हैं. कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है.


पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है





पुरुषों को सुबह से सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि  अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. इसलिए यह पुरुषों के लिए एक पौष्टिक फल माना जाता है. अंजीर का सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुष दूध के साथ भी अंजीर खा सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post