दोस्तो काली सी गोल-गोल दानेदार तीखापन लिए हुए काली मिर्च का नाम तो आप सबने सूना ही होगा. इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. काली मिर्च को मसालों का राजा भी कहा जाता है.  काली मिर्च सर्दी-जुकाम को जल्दी ठीक करने में भी बेहद कारगर है. साथ ही इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

काली मिर्च खाने के फायदे बहुत होते हैं. आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जियों में डालकर खा सकते है और इसके गुणों का लाभ उठा सकते है. इसमें केल्शियम ,आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है. अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे.




चर्म रोग दूर करें


यदि आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें. इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा. इसके अलावा मुंह पर होने वाले मुहांसों से भी काली मिर्च राहत देती है. हालांकि इसे लगाना आपके लिए थोड़ा परेशान कर सकता है लेकिन तेजी से आराम मिलेगा.


टेंशन करे  दूर



काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है. पुराने लोग काली मिर्च के सेवन को काफी तरजीह देते थे.


कैंसर से करे बचाव 


काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन को कैंसर की रोकथाम के लिए बेहद अहम माना जाता है. ये हल्दी के साथ मिलाकर दोगुना गुणकारी हो जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं. ये शरीर को कैंसर और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.


मलेरिया में


मलेरिया में कालीमिर्च के सेवन से बहुत लाभ होता है. दांतों के दर्द को यह पलक झपकते ही ठीक कर देती है. आँखों की रोशनी के लिए भी यह बहुत गुणकारी होती है. शरीर के किसी भाग में सूजन होने पर काली मिर्च को पीसकर लेप करने से सूजन जल्दी ही ठीक हो जाती है.


पाचन के लिए 



काली मिर्च अच्छे पाचन में मदद करती है. इसे कच्चा खाने से पाचन में सुधार होता है. लाभ प्राप्त करने के लिये अपने भोजन में काली मिर्च का एक चुटकी जोड़ना ना भूलें.


बालों के लिए 


डैंड्रफ के इलाज के लिए काली मिर्च को अच्छा माना जाता है. कुछ दही के साथ कुछ पिसी हुई काली मिर्च जोड़ें और इसे अपने स्कैल्प में लगाएं. इसे कम से कम 30 मिनट के लिए सूखने दें. इसके अलावा अतिरिक्त काली मिर्च का उपयोग न करें. बालों पर काली मिर्च लगाने के बाद अगले 24 घंटों के लिए शैम्पू का उपयोग न करें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं.


सर्दी और खांसी से राहत दिलाता है



काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यह सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं. इसका लाभ प्राप्त करने के लिये एक शहद का चम्मच लें और उसमें पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं. यह सीने में जमाव को कम करने में भी मदद करता है. आप इसे गर्म पानी में मिलाकर भाप ले सकते हैं. काली मिर्च एक अच्छे एंटीबायोटिक के रूप में भी कार्य करती है. काली मिर्च खांसी और सर्दी-जुकाम के उपचार में बेहद मददगार है.

Post a Comment

Previous Post Next Post