नमस्कार दोस्तो आपको बता दें कि पूरी दुनिया में मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है, ये तो सभी जानते हैं कि ये दिन खासतौर से सभी माताओं को समर्पित है. 
लेकिन एक बात कहे तो माताओं के प्रति प्यार और सम्मान हर पल ही मन में होता है फिर भी इस एक दिन को उनके लिए विशेष तौर पर मनाकर माताओं को खास महसूस कराये जाने का ये एक चलन है. दोस्तो कहते है कि भगवान हर जगह नहीं हो सकता है, और इसलिए उसने माताओं को बनाया. 




Mother’s Day  का खास मतलब


मातृत्व को सलाम करने के लिए, समाज में माताओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, बच्चों को मातृत्व बंधन बढ़ाने के लिए मातृ दिवस मनाया जाता है.

कहा और कैसे मनाया जाता है


दोस्तो अलग-अलग देशों में इस दिन को मनाने की अलग-अलग कहानी है.जानिए कब, क्यों और कैसे हुई मदर्स डे मनाने शुरुआत

इन्होंने की शुरुआत


 
मदर्स डे ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जॉर्विस ने सभी माताओं और उनके मातृत्व को सम्मान देने के लिए आरंभ किया गया था. Mothers day को दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं. इस दिन कई देशों में विशेष अवकाश घोषित किया जाता है. 

एना जार्विस ने की थी


मदर्स डे की शुरुआत 20 वीं शताब्दी में एक अमेरिका की एना जार्विस ने की थी,  1864 में जन्मी, वह 12 साल की थी, जब उसने अपनी मां एन मैरी जार्विस को प्रार्थना करते हुए सुना की उसे उम्मीद है कि जीवन के हर क्षेत्र में मानवता की सेवा करने वाली माताओं को पहचानने के लिए कोई न कोई स्मरण दिवस शुरू करेगी.
वह उस प्रार्थना को नहीं भूली. एन मैरी की प्रार्थना मातृत्व के बारे में कोई उदासीन भावना नहीं थी. यह उनकी सामाजिक और शांति सक्रियता और सामुदायिक कार्यों में निहित था. उसने वेस्ट वर्जीनिया में चर्चों में मदर्स डे वर्क क्लबों का गठन किया था, जहाँ वह रहती थी.
अमेरिकी गृहयुद्ध (1861-65) के बाद, उन्होंने अलग-अलग राजनीतिक मान्यताओं के सैनिकों और नागरिकों को एक साथ लाने के लिए मदर्स फ्रेंडशिप डे का आयोजन किया. यह शांति और दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए कई वर्षों के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया.

मदर्स डे के अवसर पर देते है



हम में से कई पहले से ही उपहार, ग्रीटिंग कार्ड, केक, फूल का ऑर्डर देते हैं या हमारी माताओं को अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने के लिए बाहर ले जाने के लिए एक विशेष योजना बनाई जाती है. हम में से अधिकांश हर साल अपनी माताओं को यह बताने के लिए एक ही पैटर्न का पालन करते हैं कि वह हम में से हर किसी के लिए कितनी खास है.

इन देशों मे भी मानते है


ब्रिटेन, चीन, भारत, अमेरिका, मैक्सिको, डेनमार्क, इटली, फिनलैंड, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान और बेल्जियम जैसे कई देशों में मदर्स डे पूरे उत्साह और अपनी विशेष माता के साथ समय बिताने की खुशी के साथ मनाया जाता है, उपहार आदि देकर.

Post a Comment

Previous Post Next Post