दोस्तों लगातार धूप में रहने से त्वचा के सेल्स नष्ट हो रहे हैं.इससे सन टैन का भी खतरा बढ़ जाता है.इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.गर्मियों में सन टैनिंग बहुत बड़ी समस्या होती है.थोड़ी देर भी धूप के संपर्क में आने से त्वचा जली और मुरझाई हुई सी नजर आने लगती है.सन-टैनिंग से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है.



लेकिन इसका असर भी कुछ घंटे तक ही रहता है.तो अगर आपका भी धूप से बहुत ज्यादा आमना-सामना होता है तो टैनिंग दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों से करें इस्तेमाल ऐसे........ 

नींबू





सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं.इसमें मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है.अगर इसके रस को स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करता है और त्वचा को निखारने में मदद करता है.

गुलाब जल और खीरा



खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल भी सन टैन को दूर करने में मदद करता है.इसके लिए नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें.अब कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा.

टमाटर और दही



टमाटर और दही का पैक त्वचा से सन टैन हटाता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं.अब इसे आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगा रहने दें.अब चेहरा धो लें.

हल्दी और बेसन


हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है.साथ ही सन टैन को भी हटाता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाएं.


एलोवेरा



एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसे भी चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें.

आलू  का रस


सनबर्न से बचने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.इसके लिए कच्चे आलू को घिसकर रस निकाल लें.इसमें शहद मिलकर स्किन पर लगाएं.सूखने पर पानी से धो लें.टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में खीरे का रस और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर भी हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगा सकती हैं.

शहद और पपीता




शहद और पपीते से बना पैक त्वचा से सन टैनिंग दूर करता है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है.इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इस पैक को त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें.सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आप आसानी से धूप से काली त्वचा को गोरा बना सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post