दोस्तों गर्मी का चीलचिलाता मौसम किसी को भी नही  पसंद उपर से गर्मी का मौसम कई तरह की समस्याएं लेकर आता है, जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है. यही नहीं पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है. गर्मी में होने वाली बीमारियों और तकलीफों से बचने और अच्छी सेहत के लिए आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. 




गर्मी के मौसम में ताजा और पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए ये न केवल शरीर को पोषण देते हैं, बल्कि गर्मियों में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटाकार दिलाने में मदद करते हैं. लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? 

ध्यान रहे


गर्मी के मौसम में खाने में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें पानी की कमी न हो.

ये न खाए गर्मियों मे


बहुत ज्यादा मसाला 


गर्मी के दिनों में अत्यधिक मसालों के सेवन से बचना चाहिए.वे शरीर में गर्मी का संचार करते हैं और चयापचय की दर अर्थात मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देते हैं.

मांसाहार 


मछली, चिकन, मांस, समुद्री भोजन और अत्यधिक ग्रेवी वाले व्यंजन खाने के लिए गर्मी उपयुक्त समय नहीं है.वास्तव में इससे व्यक्ति को और अधिक पसीना आता है और पाचन की समस्याएं भी हो जाती हैं.ज्यादा मसालेदार खाने के सेवन से डायरिया भी हो सकता है.



चाय और कॉफी 


इन पेय पदार्थों से निश्चित रूप से परहेज करना चाहिए.कैफीन और अन्य पेय पदार्थ वास्तव में आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ शरीर का निर्जलीकरण यानि डिहाइड्रेशन पैदा करते हैं.

आइसक्रीम


गर्मियों में आइसक्रीम न खाएं, क्योंकि आइसक्रीम ठंडी होने की बजाए गर्म होती है. ये शरीर को ठंडा करने की बजाए गर्म करती है.

फ्रिज का पानी न पिए


गर्मियों में जितना हो सके नॉर्मल पानी पीने की कोशिश करें. फ्रिज़ के पानी की जगह घड़े, मटके या फिर सुराही का पानी पिएं. गर्मी में लू से बचने के लिए भी नॉर्मल पानी पीना चाहिए. ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ने का भी डर रहता है.


ये खाए गर्मियों मे


सलाद खाए


गर्मियों में हल्का भोजन ही करना चाहिए जिसमें सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए. कुछ लोग गर्मियों में भोजन की जगह सलाद खाना ही अधिक पसंद करते हैं. सलाद में हम खीरे, ककड़ी, टमाटर को शामिल कर सकते हैं.

तरबूज का करे सेवन


तरबूज का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है.

नारियल पानी


कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी भी शरीर को ठंडक देता है. इसमें में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाते हैं. इसमें बहुत कम मात्रा में वसा, कोलेस्ट्रोल और क्लोराइट होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.



आम खाए


आम स्वाद में तो अच्छा है ही, स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, ई पाया जाता है जो कि सेहत को बनाए रखता है. आम को दूध में मिलाकर मिल्क शेक भी पी सकते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसका सेवन स्ट्रोक और थकान दूर करने में भी मदद करता है.

लीची भी खा सकते है


लीची में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. गर्मियों में लीची खाने से शरीर को विटामिन ए, सी एवं पानी भरपूर मात्रा में मिलता है. यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है.खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को तरोताजा रखने और ठंडक देने में मदद करता है. गर्मियों में पाचन की गड़बड़ी दूर करने के लिए भी इसका सेवन अच्छा है. यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी यूवी किरणों से भी बचाता है.




तरबूज का भाई खरबूज


खरबूजा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और वायरस, बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे से दूर रखता है. खरबूजे में विटामिन सी पाया जाता है इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. खरबूज गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन फलों में से एक माना जाता है. लेकिन यह ध्यान रहे कि खरबूज के साथ पानी नहीं पीएं.

दही दे राहत


दही गर्मियों के मौसम मे किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें आप धनिया, जीरा पाउडर व नमक को मिलाकर स्वाद बढ़ा सकतें हैं. अगर मीठे के शौकीन है तो फिर शक्कर मिलाकर या लस्सी बनाकर भी दही पी सकते सकतें हैं.



Post a Comment

Previous Post Next Post